New

जी-8 समूह या group of eight क्या हैं, इनकी संख्या कितनी हैं?

Group of Eight
Group of Eight
G-8  (Group of Eight)  दुनिया के सबसे बड़े अर्थव्यवस्था बाले देश हैं।  या हम कह सकते है कि ये दुनिया के सर्वोच्च  संपन्न  औद्योगिक देश है। इस मंच की स्थापना फ्रांस द्वारा 1975 में समूह-6 के नाम से विश्व के 6 सबसे धनी राष्ट्रों की सरकारों के साथ मिलकर की थी। यह राष्ट्र थे फ़्रांस, जर्मनीइटलीजापान, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका। 1976 में इसमे कनाडा को शामिल कर लिया गया और मंच का नाम बदलकर समूह-7 कर दिया गया। इसके बाद 1997 में इसमें रूस भी सामिल हो गया और मंच का नाम बदलकर  समूह-8 (Group Of  Eight/G8) कर दिया गया। अतः हम कह सकते हैं कि  जी-शक्तिशाली देशों का समूह है।
जी-8 (Group of Eight) के बारे में दिलचस्प बात ये है कि इसका न तो कोई मुख्यालय है और न ही कोई बजट। इसका कारण ये है कि जी-8 (G8) बनाने के पीछे सोच ये थी कि लंबे-चौड़े तामझाम से बचकर इन देशों के शीर्ष नेता सीधे-सीधे अनौपचारिक (Informal) तरीके एक दूसरे से बात कर सकें। यह समूह आर्थिक विकास एवं संकट प्रबंधन, वैश्विक सुरक्षा, ऊर्जा एवं आतंकवाद जैसे वैश्विक मुद्दों पर आमसहमति को बढ़ावा देने के लिए सालाना बैठक का आयोजन (Annual Meeting Organized) करता हैं।

अन्य लेख↴

जी-8 (Group of Eight) का मेज़बान देश ही सम्मेलन की तैयारियाँ करता है और उसका ख़र्च उठाता है। 1970 के दशक में तेल संकट और आर्थिक मंदी के माहौल के बीच महसूस किया गया कि दुनिया के अहम देशों के नेताओं के लिए खुलकर बात करने का कोई मंच होना चाहिए।

1975 में फ़्राँस में जी-6 की स्थापना हुई। इसके छह सदस्य थे– फ़्राँस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमरीका। 1976 में कनाडा और 1998 में रूस भी इनके साथ जुड़ा और इस तरह इस समूह को जी-8 नाम दिया गया।
ग्रीस में दोबारा चुनाव कराए जाने की घोषणा के बाद यूरोपीय अर्थव्यवस्था में बढ़ी अनिश्चितता के बीच G8 की बैठक अहम साबित हो सकती हैं।

अमरीका के मैरीलैंड में आयोजित की जा रही इस बैठक में माना जा रहा है कि अर्थव्यवस्था का मु्द्दा छाया रहेगा। लेकिन आयोजकों का कहना है कि खाद्य सुरक्षा जैसे अहम मुद्दे भी प्रमुखता ये उठाए जा सकते है। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बेनिन, इथोपिया, घाना और तनज़ानियां जैसे अफ्रिकी देशों के नेताओं को भी बुलाया है।

पिछले कुछ वर्षों से जी-8 ( Group of Eight) के विस्तार को लेकर सदस्य देशों के बीच काफी तीखी बहस जारी है। कई देश इसके विस्तार के पक्ष में हैं, लेकिन कनाडा और जापान जैसे देश इसके स्वरूप में किसी भी तरह के फेरबदल के विरोध में है।

Friends मैं आशा करता हुआ कि आपको जी-8 यानी Group of Eight समज में आ गया होगा। Friends अगर आपको जी -8 के सदस्य देशो को याद करने में परेशानी होती है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। इसको याद करने के लिए में आपको एक अशान ट्रिक बताने जा रहा हूँ आशा करता हूँ कि ये Trick आपको पसन्द आएगी।

 याद करने की ट्रिक - जीजा कई बार फ्रांस आए।

Explanation↴

जी जर्मनी
जा जापान
कनाडा
इटली
बा ब्रिटेन
रूस
फ्रांस फ्रांस
आए अमेरिका

इस प्रकार आप G-8 के सदस्य देशों के नाम आसानी से याद रख पाऐंगे!
Note- Friends अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो  कृपया इस पोस्ट को Share जरूर करे। पोस्ट  से सम्बंधित कोई सुझाब देना चाहते तो कृपया Comment करे।
यदि आपको यह Article उपयोगी लगा हो तो कृपया हमारे Blog को Subscribe करे।

No comments