New

Li-Fi क्या है और कैसे कार्य करता है?

what is lifi
What is Li-Fi


Li-Fi क्या है ? आज हम इस आर्टिकल में इसी के बारे में बताने जा रहे है लेकिन Li-Fi के बारे में जानने से पहले थोडा-सा Wi-Fi के बारे में जान लेते है। ताकि Li-Fi को समजने में आसानी हो जाये।

आप सभी ने Wi-Fi के बारे में तो सुना ही होगा। Wi-Fi की Full Form “Wireless Fidelity” होती है। यह तकनीक आज लगभग सभी Android फ़ोन में उपलब्ध है। इससे Mobile में Internet आसानी से चलाया जा सकता है। यदि हमें इन्टरनेट अपने mobile से computer पर चलाना हो या एक Phone से दूसरे Phone में चलाना हो वो भी बिना किसी तार या data Cabile के, तो आज-कल Wi-Fi Technology का प्रोयोग किया जा रहा है। Wi-Fi Radio Waves के जरिये data को एक जगह से दूसरी जगह send करती है।

Li-Fi क्या है ? (What is Li-Fi )↴

Li-Fi का पूरा नाम Light Fidelity है। यह एक High Speed Optical Wireless Technology है। Li-Fi Technology में LED (Light Emitting Diode) की मदद से डाटा को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है। यानि Li-Fi Technology में Digital Information Transmission LED की मदद से किया जाता है। वैसे तो दोनों Technology (WiFi/ LiFi) में Wereless Digital Information Transmission होता है। लेकिन Li-Fi में Digital Information Transmission LED के मदद से होता है। इसलिए इस तकनीक का नाम Li-Fi (Light Fidelity) रखा गया है।

इस Technology में data का transfer Light के माध्यम से होता है। जिसकी speed 224 GBps होती है। जो Wi-Fi से लगभग 100 गुना जादा है। यानि Li-Fi Technology की मदद से LED bulb के नीचे खड़े होकर कुछ ही Second में Movies या फिर कोई बड़ी File download कर सकते है। Li-Fi Technology का एक फायदा और भी है। Internet की सुविधा मिलने के साथ-साथ आपके कमरे में कभी भी अंधेरा नही होगा। क्योकि जब आप Internet Use करने के लिए Li-Fi Bulb को on करेंगे तो Internet के साथ-साथ आपके कमरे को रोशनी भी मिलेगी।


सम्बंधित लेख↴
◾ Blockchain technology क्या है और कैसे कार्य कार्य करती है।
◾ Mathematical keyboard shortcut Keys with Alt+Num.

Li-Fi तकनीक में काम में आने वाले Components↴

Li-Fi में मुख्या रूप से तीन Components का प्रोयाग किया जाता हैइन तीनो Components के साथ हमे Internet Connection भी चाहिए होता है -
1. Lamp Driver,
2. LED Lamp,
3. Photo detector. 

Li-Fi कैसे काम करता है(how does it work)↴

Internet Source Lamp Driver से जुड़ा होता है और Lamp Driver Internet Cable से आने वाली digital Information को LED के अंदर संचारित करता है, फिर इसके बाद LED में जो लाइट आती है वह लाइट signal की तरह काम करती है। जब LED के light नीचे Photo Detector से टकराती है, तो Photo Detector LED के Light Signal को पहचान कर Light Signal को Binary Data में बदल देता है और आपके Computer या Phone पर prosess के लिए भेज देता है Processing के बाद यह binary data आपके Phone या Computer में Image, Text, Video में बदल जाते है। इसके बाद हम डाटा को Screen या Desktop पर देख सकते है।

Li-Fi का संक्षिप्त इतिहास↴

Li-Fi का आविष्कार Scotland के Edinburgh विश्वविद्यालय के Harald Haas ने 2011 में किया था। Harald Haas ने पहली बार प्रदर्शित किया कि एक LED के प्रकाश के द्वारा data का Transfer सेलुलर टॉवर की तुलना में कई गुना तेज data को संचारित कर सकता है। Li-Fi तकनीक Visible Light Communication (VLC) पर आधारित है। यह ऐसा माध्यम जो 400 और 800 Htz के बीच दृश्य प्रकाश का उपयोग करता है। दुनिया भर की शोध टीमें बस Li-Fi पर काम कर रही हैं। Haas ने कहा है कि हमें हर संभावित रोशनी उपकरण के लिए एक छोटा-सा Microchip Fit करना होगा और इसके बाद दो बुनियादी कार्यशीलता रोशनी और Wireless data transmission का संयोजन होगा। "भविष्य में हमारे पास केवल 14 बिलियन लाइट बल्ब नहीं होंगे। बल्कि उज्जवल भविष्य के लिए दुनिया भर में 14 बिलियन Li-Fi Bulb होंगे । ” Cuthbertson का कहना है कि आने वाले दशकों में Li-Fi शायद पूरी तरह से Wi-Fi की जगह नहीं लेगा, दोनों तकनीक का उपयोग अधिक कुशल और सुरक्षित नेटवर्क प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

Li-Fi के लाभ और हानि (Advantages and Disadvantages of Li-Fi)↴

जैसे हर तकनीक के फायदे और नुकसान है। वैसे ही Li-Fi के भी कुछ फायदे और नुकसान है। चलिये सबसे पहले हम इस तकनीक के लाभ के बारे में जान लेते हैं–

लाभ (Advantages)-

1. जैसे कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि Li-Fi Technology Visible Light Technology पर आधारित है अतः यह data transmission के साथ-साथ आपके घर या ऑफिस को रोशन भी करेगा। दुसरे शव्दों में कहे तो इन्टरनेट use करने के लिए आपको LED को On करना की पड़ेगा। अगर आपको LED की रोशनी से परेशानी हो रही है, तो आप LED की रोशनी को कम भी कर सकते है। ऐसा करने के बाद भी आप इन्टरनेट use कर पाएंगे।

2. यह data transfer और रोशनी का काफी अच्छा Source है। जहाँ रोशनी (Light) की व्यवस्था की जा सकती है वहां Li-Fi को Use करने की व्यवस्था भी की जा सकती है।

3. Li-Fi Technology का एक बहुत अच्छा लाभ इसकी विश्वसनीयता और सुरक्षा भी है। Light दीवारों को भेदकर (penetrate) दूसरी तरफ पर नही जा सकती है। वैसे ही Li-Fi के Signal एक Room से दूसरे Room तक न पहुचने के कारण Li-Fi Secure है। अतः कोई User आपके Room के बाहर Internet को Access नहीं कर पायेगा।

4. Li-Fi के Data Transfer करने की गति Wi-Fi से कई गुना जादा होती है।

हानि(Disadvantage)-

1. Li-Fi को एक कमरे के अंदर ही Use किया जा सकता है या Li-Fi की रोशनी जहाँ तक पहुच सकती है। वहा तक इसे use किया जा सकता है अतः इसकी Range Limited है।

2. सूरज की रोशनी की वजह से Internet की Speed में बाधा आने की सम्भावना हो सकती है।

3. New Li-Fi Connection के लिए अलग से Network बनाना पड़ता है।

4. Li-Fi को Wi-Fi की तरह एक जगह से दूसरी जगह आसानी से नही ले जाया जा सकता है।


Note- अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को share करे। आप इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कृपया comment box के जरिये comment कर सकते है।

◾ यदि आप हमारे Blog “LiFi Study Room” पर पहली बार आये है तो कृपया इस Blog को Subscribe करे।

1 comment:

  1. Which would be better in Li-Fi and WiFi from a privacy point of view.

    ReplyDelete