New

Blockchain technology क्या है और कैसे कार्य कार्य करती है।

ब्लॉकचेन (Blockchain) क्या है ?

ब्लॉकचेन (Blockchain), जैसा कि इसके नाम से पता चलता हैं, इसमें क्रिन्टोग्राफी (Cryptography) के माध्यम से Data या  information के कईं ब्लॉको (Blocks) की श्रृंखला शामिल होती है। Cryptography, Protocol के निर्माण और विश्लेषण से संबंधित है, किसी तृतीय पक्ष (Third Party) या जनता को  Private Messages को  पढ़ने से रोकती है। 2008 में सतोशी  नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) ने Cryptocurrency Bitcoin के सार्वजनिक लेनदेन के रूप मेँ कार्य करने के लिए Blockchain का आविष्काऱ किया था। Bitcoin के लिए Blockchain के  आविष्कार ने. इसे Trusted Authority or Central Server की  आवश्यकता के बिना दोहरे व्यय की  समस्या को  हल करने वाली पहली डिजिटल मुद्रा के  रूप में स्थापति किया था।
Cryptography  श्रृंखलाओं के Block पर पहला काम 1991 में स्टुअर्ट हैबर और डब्लयू स्कॉट  स्टोर्नेटा द्वारा वर्णित किया गया था । वे एक ऐसी प्रणाली को कार्यान्वित (Implemented) करना चाहते थे जहां दस्तावेज के टाइमस्टैम्प (Timestamp) से छेडछाड नहीं की जा सकती हो। 1992 में, बेयर, हैबर और स्टोर्नेटा ने डिजाइन में मेर्कल ट्री को  शामिल किया, जिसने कईं दस्तावेज प्रमाण पत्रों को  एक ब्लाक मेँ एकत्रित करने की अनुमति दी।
Blockchain डेटाबेस रिकॉइंस को  एक साथ Block के रूप में बंडल किया जाता है और एक के बाद एक Chain में जोडा जाता हैं । एक रिकॉर्ड कोई भी जानकारी हो सकता है उदाहरण के लिए एक खरीद(Purchase) । एक बार  श्रृंखला मेँ रिकॉर्ड जोड़े जाने पर इसे बदलना बहुत मुश्किल  होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि Database की सभी प्रतियां समान हैं नेटवर्क लगातार इसकी जांच करता करता रहता हैं। Bitcoin जैसी साइबर- मुद्राओं के काम करने, मौद्रिक लेनदेन के बारे में डेटा स्टोर करने, संपत्ति एक्सचेंजों के बारे में डेटा स्टोर करने, आपूर्ति श्रृंखला में  अवरोध और उम्मीदवारों के चयन में मतदान के लिए ब्लॉकचेन (Blockchain) का उपयोग किया गया है।
 Block जानकारी स्टोर  करते हैं जो उन्हें अन्य Blocks  से  अलग करती हैं प्रत्येक Block Hash नाम का  Unique Code संग्रहित करता है जो हमें इसे हर दूसरे Block से अलग करने की अनुमति देता है। Blockchain पर  एक ही ब्लॉक वास्तव में 1 एमबी डाटा स्टोर कर सकता है इसका मतलब है कि लेनदेन के आकार के अनुसार एक ब्लॉक एक छत के नीचे कुछ हजार लेनदेन कर सकता है।

Blockchain Technology कैसे काम करती है-

Blockchain Technology
Blockchain Technology

जब कोई Block नये Data को संग्रहित करता है तो इसे ब्लॉकचेन (Blockchain) में जोड़ा जाता है हालांकि  Blockchain  में Block को जोड़ने के लिए चार चीजें गठित होनी चाहिए :-
  • 1.  लेन-देन संपन्न होना चाहिए (Transaction must be completed) 
  • 2.  लेन-देन की पुष्टि होनी चाहिए (Transaction must be confirmed)
  • 3.  वह लेनदेन ब्लॉक में संग्रहित किया जाना चाहिए (That transaction should be stored in the  block)
  • 4.  उस ब्लॉक को हैश दिया जाना चाहिए (That block must be given hash)
Blockchain में सत्यापन का कार्य कंप्यूटर नेटवर्क द्वारा किया जाता है जब कोई खरीदारी की जाती है तो Computer का नेटवर्क यह जांचने के लिए दौड़ता है की लेन देन किस तरह से हुआ था अर्थात वह लेन-देन का समय, भुगतान की गई राशि और प्रतिभागियों सहित खरीद के विवरण की पुष्टि करता है आपके लेनदेन को सटीक  रूप से  सत्यापित करने के बाद इसे आगे बढ़ाने का संकेत प्राप्त होता है लेन-देन राशि, ग्राहक का डिजिटल हस्ताक्षर और व्यापारी का डिजिटल हस्ताक्षर सभी Block में संग्रहित होते हैं।
एक बार जब एक Block के सभी लेनदेन की पुष्टि हो जाती है तो इसे एक अद्वितीय पहचान कोड (Unique Identification Code) दिया जाता है जिसे Hash कहा जाता है। Block को   Blockchain में जोड़े गए सबसे नवीन ब्लॉक का  Hash भी दिया जाता है एक बार Hash  हो जाने पर Block को Blockchain में जोड़ा जा सकता है जब नए Block को Blockchain में जोड़ दिया जाता है तो  यह दिखने के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो जाता है।

ब्लॉकचेन विश्वसनीयता और सुरक्षा (Blockchain Reliability and Security):-

 नये Block हमेशा रेखीय रूप से और कालक्रम से संग्रहित होते हैं अर्थात वह हमेशा Blockchain  के अंत में जोड़े जाते हैं एक Block को ब्लॉकचेन (Blockchain) के अंत में जोड़े जाने के बाद वापस जाना और ब्लॉक (block) की जानकारी को बदलना बहुत मुश्किल होता है ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक ब्लॉक में उसका अपना Hash होता है और इसके साथ इसके पहले वाले Block का Hash भी होता है Hash Code Mathematical function द्वारा बनाए जाते हैं जो डिजिटल जानकारी को संख्याओं और अक्षरों की स्ट्रिंग में बदल देता है यदि उस जानकारी को किसी भी तरह से संपादित किया जाता है, तो Hash Code भी बदल जाता है।
मान लीजिये कि एक Hacker आपके लेनदेन को संपादित करने का प्रयास करता है ताकि आपको वास्तव में अपनी खरीद के लिए दो बार भुगतान  करना पड़े। जैसे ही वह आपके लेन-देन की  जानकारी को  संपादित करता है। Block का Hash बदल जाएगा। श्रृंखला में अगले ब्लाक मे अभी भी पुराना Hash होगा, और Hacker को अपने ट्रैक को Cover करने के लिए उस Block को अपडेट करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, ऐसा करने से उस ब्लॉक (Block) का Hash बदल जाएगा। और इसके बाद अगला, और इसी प्रकार आगे भी।
एक Block को  बदलने के लिए, फिर एक Hacker को Blockchain पर उसके बाद के प्रत्येक Block को बदलने की आवश्यकता होगी। उन सभी  हैशों  (Hash) के पुनर्मूल्यांकन के लिये विशाल और असंभव Computing Power की आवश्यकता होगी। दूसरे शब्दों में एक ब्लाक को ब्लकिंचेन (Blockchain) में जोड़े जाने के बाद इसे संपादित करना और मिटाना असंभव हो जाता है।
विश्वसनीयता के मुद्दे को हल करने के लिए, Blockchain Networks उन Computers का परीक्षण करता है जो श्रृंखला में शामिल होना और Block जोड़ना चाहते हैं। इस परीक्षण को "सर्वसम्मति मॉडल" कहा जाता है जिसमें उपयोगकर्ताओं को  Blockchain Network में भाग लेने से पहले स्वयं को साबित करने की आवश्यक्ता होती है।
कार्य का साक्ष्य Hackers द्वारा हमलों को  असंभव नहीं बनाता है, लेकिन यह उन्हें काफी हद तक बेकार अवश्य बनाता है। यदि एक Hacker Blockchain पर Attack को  समन्वयित करना चाहता है, तो उसे जटिल Computational Mathematics की समस्या को  हर किसी की तरह 7 ट्रिलियन , बाधाओं मेँ से 1 हल करने की आवश्यकता होगी। इस तरह  हमले करने की लागत लगभग निश्चित रूप से लाभ से अधिक होगी।

सम्बंधित पोस्ट↴

ब्लॉकचेन के प्रकार(Types of Blockchain):-

वर्तमान में, तीन प्रकार के ब्लॉकचेन नेटवर्क हैं-
1. सार्वजनिक ब्लॉकचेन (Public Blockchain)
2. निजी ब्लॉकचेन (Private Blockchain)
3. कंसोर्टीयम ब्लॉकचेन (Consortium Blockchain)
1.सार्वजनिक ब्लॉकचेन (Public Blockchain)↴
एक सार्वजनिक Blockchain में पहुंच पर कोई भी प्रतिबंध नहीं होता है। Internet Connection वाला कोई भी व्यक्ति लेनदेन कर सकता है और साथ ही एक वैधकर्ता  बन सकता है आमतौर पर ऐसे नेटवर्क उन लोगों के लिए आर्थिक प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जो उन्हें सुरक्षित करते हैं और कुछ प्रकार के सबूत या  वर्क एल्गोरिदम के सबूत का उपयोग करते हैं।  कुछ सबसे  बड़े और  सबसे प्रसिद्ध सार्वजनिक ब्लॉकचेन Bitcoin और  Ethereum हैं।
2.निजी ब्लॉकचेन (Private Blockchain)
एक Private Blockchain अनुमन्य (permissible) है नेटवर्क प्रशासकों (Network Administrators) द्वारा आमंत्रित किए जाने तक कोई इसमें शामिल नहीं हो सकता है। Private Blockchain  में प्रतिभागी और सत्यापनकर्ता का उपयोग प्रतिबंधित है।
इस प्रकार के ब्लॉकचेन (Blockchain) को उन कंपनियों के लिए एक माध्यम आधार माना जा सकता है जो सामान्य रुप से Blockchain तकनीक में रुचि रखती हैं लेकिन Public Network द्वारा प्रदान किए जाने वाले नियंत्रण के स्तर से सहज नहीं हैं। आम तौर पर, वे सार्वजनिक इंटरनेट पर संवेदनशील डेटा को उजागर करने का जोखिम उठाए बिना Blockchain को अपने लेखांकन और रिकॉर्ड (Accounting and Records) रखरखाव प्रतिक्रियाओं में शामिल करना चाहते हैं।

3.कंसोर्टीयम ब्लॉकचेन (Consortium Blockchain)

एक Consortium Blockchain को अक्सर अर्ध विकेंद्रीकृत (Semi decentralized) कहा जाता है यह भी अनुमन्य (Permissible)  है लेकिन इसे नियंत्रित  करने वाला एक संगठन की बजाय, कई कंपनियां इस तरह के नेटवर्क पर नोड संचालित कर सकती हैं। एक Consortium श्रृंखला के प्रशासक, उपयोगकर्ताओं के पढ़ने के अधिकारों को सीमित करते हैं और केवल आम सहमति प्रोटोकोल निष्पादित (Executed) करने के लिए भरोसेमंद Nodes  के सीमित सेट को ही अनुमति देते हैं।

◾ नोट- यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमे comment box में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। नवीनतम पोस्ट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करें। 

No comments